कोरोना वायरस का डर, एक युवक को बुखार होने पर गांव हुआ खाली

कोरोना वायरस का डर, एक युवक को बुखार होने पर गांव हुआ खाली

अम्बुज यादव

चीन से लेकर पूरे विश्व में कोरोना वायरस ने कहर मचाया हुआ है। इसका कहर इतना बढ़ गया है कि अगर किसी को बुखार या खांसी-जुकाम हो जाए तो लोग डर कर उसके पास भी नहीं जाना चाहते। यह वायरस अब तक लगभग 100 देशों में अपना पैर पसार चुका है। वहीं इससे लगभग 109600 मरीज प्रभावित हुए हैं। इसके अलावा इसकी वजह से लगभग 3800 लोग मौत हो चुकी है। इसके प्रकोप को देखते हुए लगातार इससे जुड़ी कई अफवाहें भी सामने आ रही हैं। ऐसी ही एक खबर भारत के उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले से आई है। दरअसल यह अफवाह कोरोना वायरस के लक्षण को लेकर है। लोगों का मानना है कि कोरोना वायरस होने पर बुखार के साथ-साथ खांसी और जुकाम भी होता है। ऐसा ही एक मामला गोरखपुर के महराजगंज में देखने को मिला तो लोग घर छोड़ कर भाग गए। जी हां यहां नौतनवां क्षेत्र के ग्राम पंचायत अमवा में शनिवार को दिल्ली से कमाकर पहुंचे एक युवक के खराब स्वास्थ्य को देखकर गांव में कोरोना ग्रसित होने की अफवाह से ग्रामीणों में हड़कंप मच गया।

पढ़ें- WHO ने लोगों को कोरोना से जुड़े कुछ मिथकों की सच्चाई बताई, जानें क्या सच है और क्या झूट?

ऐसी अफवाह फैलने के बाद गांव के करीब 12 घरों में ताला बंद हो गया। वहां के लोग घरों में ताला मारकर बागों में रहने चले गए। कोरोना का डर इस कदर समाया कि यह गांव पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया है। दरअसल अमवा निवासी एक युवक दिल्ली में काम करता है। अचानक तबीयत खराब होने के कारण शरीर में चकत्ते व फफोले पड़ गए, जिसके कारण शनिवार को वह घर पहुंचा।

उसके घर पहुंचने के बाद उसे देखने कुछ लोग पहुंचे। गांव के ही किसी शख्स ने उसके कोरोना से ग्रसित होने की अफवाह फैला दी। रविवार को कुछ लोग घर छोड़कर बाग में रहने के लिए चले गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. एके श्रीवास्तव ने बताया कि पीड़ित व्यक्ति दिल्ली से आया है, विदेश से नहीं। उसे कोरोना नहीं होना चाहिए। फिर भी स्वास्थ्य टीम भेजकर जांच कराई जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस से दूर रहना है तो ये गलतियां न करें

आखिर चीन, जापान और इटली ही तेजी से क्यों आए कोरोना वायरस की चपेट में?

कोरोना वायरस का मतलब ये नहीं है कि बस आप मरने वाले हैं

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।